रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं पास वाले करें आवेदन

Railways

अगर आप रेलवे (Railways) में सरकारी नौकरी चाहते हैं तो आपको बता दें, उत्तर पश्चिमी रेलवे के रेलवे रिक्रूटमेंट सेल जयपुर (North Western Railway) 10 फरवरी, 2024 यानी आज अप्रेंटिस पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बंद करने वाला है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वह तुरंत आधिकारिक वेबसाइट rrcjapur.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सलाह दी जाती है, कि सरकारी नौकरी का ये शानदार मौका हाथ से न जाने दें। जो उम्मीदवार अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें वह रजिस्ट्रेशन करने से पहले भर्ती से जुड़ी जानकारी अच्छे से पढ़ लें, ताकि रजिस्ट्रेशन के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े।

पदों की संख्या

सबसे पहले बता दें, उत्तर पश्चिम रेलवे अप्रेंटिस के 1646 पदों को भरेगा।

शैक्षणिक योग्यता

जो उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं या कक्षा 12वीं पास कर चुके हैं, वह आवेदन करने के योग्य हैं।

आयु सीमा

उम्मीदवारों को 10 फरवरी तक 15 वर्ष की आयु पूरी कर लेनी चाहिए और 24 वर्ष की आयु पूरी नहीं करनी चाहिए। यानी आयु सीमा 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकारी मानदंडों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आज जारी होगी यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम सिटी, जानें एडमिट कार्ड की डेट

एससी/एसटी कैटेगरी के लिए, यह 5 वर्ष है, एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए यह 3 वर्ष है, ओबीसी कैटेगरी के 3 वर्ष है। PwBD के लिए, ऊपरी आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी गई है।

आवेदन फीस

जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 100 रुपये है। एससी/एसटी, बेंचमार्क डिसेबिलिटी पर्सन (पीडब्ल्यूबीडी), महिला उम्मीदवारों को आवेदन फीस के भुगतान से छूट दी गई है। फीस का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार एनडब्ल्यूआर की आधिकारिक वेबसाइट rrcjaipur.in देखने की सलाह दी जाती है।

कैसे करना है आवेदन

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rrcjaipur.in के माध्यम से आवेदन फॉर्म भरना होगा।

कैसे होगा चयन

इन पदों पर बिना लिखित परीक्षा के उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। यानी मेरिट लिस्ट 10वीं और आईटीआई के मार्क्स के आधार पर तैयारी की जाएगी।

VishwaJagran News